ITBP Constable Driver Recruitment 2024 Form Apply Eligibility 10th Pass Vacancy

लंबे समय के बाद ITBP Constable Driver Recruitment 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके तहत भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 अक्टूबर से शुरू हो गए हैं।

आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया हर सरकारी भर्ती की तरह केवल एक माह के लिए आयोजित की जा रही है, जिसके तहत उम्मीदवार 6 नवंबर 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट पर अपने ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

ITBP Constable Driver Recruitment 2024 यह नोटिफिकेशन मुख्य रूप से ड्राइवर पदों के लिए जारी किया गया है, जिसके तहत उम्मीदवार के पास योग्यता के साथ-साथ अनुभव होना भी बेहद जरूरी होगा।

ITBP Constable Driver Recruitment 2024 Notification: वैकेंसी

आईटीबीपी कांस्टेबल की यह भर्ती एक राष्ट्रीय स्तर की भर्ती है जिसके तहत देशभर से अभ्यर्थी अपनी योग्यता को ध्यान में रखते हुए भाग ले सकते हैं। इस भर्ती में पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थियों के लिए जगह दी जा रही है।

विभाग द्वारा भर्ती के अंतर्गत आरक्षण सुविधा भी लागू की गई है, जिसके अंतर्गत सभी आरक्षित मुख्य श्रेणियों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिसके अंतर्गत उन्हें भर्ती में चयनित होने के अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

आज हम इस लेख के माध्यम से आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के सभी पात्रता संबंधी पहलुओं के बारे में बात करने जा रहे हैं ताकि उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी हो सके। ITBP Constable Driver Recruitment 2024 Notification Download PDF

ITBP Constable Recruitment 2024 Age limit: आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 6 नवंबर यानी अंतिम तिथि के अनुसार की जा रही है। यह बहुत जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 6 नवंबर तक 21 वर्ष से अधिक हो। इस भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तक सीमित है। आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु सीमा में विशेष छूट भी दी जाएगी।

ITBP Constable Recruitment 2024 Qualification: योग्यता

अभ्यर्थी को बोर्ड से मान्यता प्राप्त 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। अभ्यर्थी के 10वीं कक्षा में 50% या उससे अधिक अंक होने चाहिए। अभ्यर्थी के पास 2 वर्ष पुराना ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

ITBP Constable Recruitment 2024 Selection: चयन प्रक्रिया

भर्ती के पहले चरण में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लेकिन परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण किया जाएगा। शारीरिक परीक्षण के बाद मेडिकल चेकअप किया जाएगा। मेडिकल चेकअप के बाद दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इन चरणों में सफल होने वाले अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया जाएगा।

ITBP Constable Recruitment 2024 Application fees: आवेदन शुल्क

ITBP Constable Driver Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क केवल सामान्य वर्ग के लिए है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ₹100 जमा करने होंगे। इसके अलावा सभी आरक्षित श्रेणियों और महिलाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से निःशुल्क है।

ITBP Constable Recruitment 2024 Apply Online: आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखें। यह नोटिफिकेशन आपको आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा, जहां आपको आवेदन फॉर्म का लिंक भी मिलेगा। इस लिंक की मदद से आवेदन फॉर्म दिखाना होगा और उसमें पूरी जानकारी भरकर सबमिट करना होगा।

फॉर्म भरने के बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड करने होंगे। अगर आपकी कैटेगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क है तो उसे जमा करना होगा। इसके बाद जानकारी की समीक्षा करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आप निम्नलिखित स्टेप्स का सही से पालन करते हैं तो आपका आवेदन सफल हो जाएगा।

FAQs

आवेदन की अंतिम तारीख क्या है?

आवेदन की अंतिम तारीख 6 नवंबर 2024

इस भर्ती के लिए किस प्रकार के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं?

केवल व्यवस्थित रूप से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन हेतु आवश्यक योग्यता क्या है?

आवेदक को अभिन्न रूप से 10वीं में स्थान प्राप्त करना चाहिए है।

क्या इस पद के लिए विशेष शैक्षिक योग्यता आवश्यक है?

नहीं, इसकी आवश्यकता नहीं है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment

Join Channel