PM Kisan Yojana 18th Kist Released: देशभर के 9 करोड़ 40 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2000 की नई क़िस्त जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अक्टूबर को PM Kisan Yojana की 18th Kist Released कर दी गई है। ऐसे में अगर आप योजना के लाभार्थी हैं तो आपको अपना अकाउंट जरूर चेक करना चाहिए कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं।

PM Kisan Yojana 18th Kist Released: देशभर के 9 करोड़ 40 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2000 की नई क़िस्त जारी
PM Kisan Yojana 18th Kist Released

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री ने 5 अक्टूबर को ₹2000 की नई किस्त जारी कर दी है, जिसका ऐलान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में किया है। योजना के तहत देशभर के 9 करोड़ 40 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। ऐसे में अगर आप भी PM Kisan Yojana 18th Kist Released का पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं लेकिन इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको लेख में पूरी जानकारी मुहैया कराएंगे, आइए जानते हैं-

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त जारी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा PM Kisan Yojana 18th Kist 5 अक्टूबर 2024 को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। आपको बता दें कि 17वीं किस्त 5 जून 2018 को जारी की गई थी, जिसके बाद से किसान अपनी अगली किस्त का इंतजार कर रहे थे, ऐसे में पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सरकार ने 18वीं किस्त का पैसा उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया है, इसलिए आप तुरंत अपना बैंक अकाउंट चेक करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त जारी होने के बाद सभी किसान भाई अब घर बैठे अपनी राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यानी किसान परिवारों को इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है बस दिए गए लिंक पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपनी सारी जानकारी देख सकते हैं।

इसके बाद आपको ‘नाउ फॉर योर स्टेटस’ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। यह जानकारी सही-सही भरने के बाद ‘सबमिट’ बटन दबाएं। कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में दर्ज करें और फिर से ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें। यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके खाते में प्राप्त सभी भुगतान किस्तों की विस्तृत जानकारी आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना निष्कर्ष

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जो उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाती है। आज की PM Kisan Yojana 18th Kist Released Date और PM Kisan 18th Kist Amount से यह स्पष्ट है कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। सभी किसान आसानी से अपने खातों में आने वाली राशि की स्थिति की जांच कर सकते हैं और योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

आप सभी किसानों से अनुरोध है कि PM Kisan Yojana का लाभ उठाएं और आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन करें। यदि आपको किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो तो आप संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

PM Kisan 18th Kist Release Check

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वी की किस्त – यहां से चेक करें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment

Join Channel