RRB Railway Technician Vacancy 2024: रेलवे टेक्नीशियन के 14 हजार पदों पर दोबारा होगी भर्ती, इस दिन से करें अप्लाई

RRB Railway Technician Vacancy 2024: रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए फॉर्म रिओपन कर दिया गया है इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी ऊपर से 16 अक्टूबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए रेलवे ने 9144 से बढ़ा कर 14298 पदों के लिए मांगे आवेदन।

रेलवे में सरकारी नौकरी करने का देख रहे लाखों युवाओं के लिए एक के बाद एक बंपर भर्तियां निकल रही है। इसी बीच रेलवे ने टेक्नीशियन भर्ती 2024 के लिए दोबारा से एप्लीकेशन विंडो को खोल रही है। ऐसे में जो अभ्यर्थी पहले इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, उनके लिए यह अच्छा अवसर है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी 2 अक्टूबर से ऑनलाइन मोड़ से आवेदन कर सकते हैं। वही इस एप्लीकेशन फॉर्म की सबमिट करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 तक रखी गई है।

Railway Technician Vacancy 2024 Notification: वैकेंसी डिटेल

रेलवे कैसे भर्ती के जरिए टेक्निशियन ग्रेड 1 सिग्नल, ग्रेट 3 ओपन लाइन अरे टेक्निशियन ग्रेड थर्ड वर्कशॉप तथा पीयू में अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती में किस पद पर कितनी वैकेंसी निकल गई है? इसका सारा विवरण अभ्यर्थी को नीचे दिए गए टेबल में देख सकते हैं।

टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल1092
टेक्नीशियन ग्रेड 3 ओपन लाइन8052
टेक्नीशियन ग्रेड III वर्कशॉप5154
कुल14298

Railway Technician Vacancy 2024 Age limit: आयु सीमा

इस भर्ती में अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। टेक्नीशियन ग्रेड थर्ड के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष तथा टेक्नीशियन ग्रेड प्रथम के लिए अधिकतम आयु 36 वर्ष होनी चाहिए। इसमें अभ्यर्थी की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी। वही आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Railway Technician Vacancy 2024 Qualification: योग्यता

आरआरबी टेक्नीशियन की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास और आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ-साथ /B.Sc/BE/B.Tech/इंजीनियरिंग साइंस में बैचलर डिग्री होनी आवश्यक है। इस भर्ती से संबंधित डीटेल्स अभ्यर्थी को आधिकारिक नोटिफिकेशन में मिल जाएगी।

Railway Technician Vacancy 2024 Selection Process: चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के आधार पर किया जाएगा।

Railway Technician Vacancy 2024 Application fees: आवेदन शुल्क

इस भर्ती के आवेदन के दौरान सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹500 का आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं को ₹250 का आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। इसमें डीबीटी फॉर्म परीक्षा में उपस्थित होने के बाद सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹400 वापस कर दिया जाएगा जबकि अन्य आरक्षित वर्गों और महिलाओं को पूरी फीस कर दी जाएगी।

Railway Recruitment 2024 apply online: आवेदन प्रक्रिया

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को तारीख वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है। उसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही से भर लेना है। इसके बाद फार्म में मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है और फिर इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।

RRB Railway Technician Vacancy 2024: रेलवे टेक्नीशियन के 14 हजार पदों पर दोबारा होगी भर्ती, इस दिन से करें अप्लाई
railway jobs 2024 apply online

आवेदन फार्म में भारी गई सभी जानकारी को अच्छे से चेक कर लेने के बाद फाइनल सबमिट कर देना है और फिर इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रख लेना है। सबसे जरूरी बात अभ्यर्थियों को आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है।

RRB Railway Recruitment 2024 Check

आवेदन शुरू होने की तारीख2 अक्टूबर 2024
आवेदन की आखिरी तारीख16 अक्टूबर 2024
ऑफिसियल नोटिफिकेशनआधिकारिक नोटिस, रिओपन नोटिस
ऑनलाइन आवेदनClick Here
सरकारी नौकरियों की सूचनाClick Here

RRB Railway Technician Recruitment 2024: बंपर हिज़ाफा

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अभ्यर्थी 17 अक्टूबर से 21 अक्टूबर 2024 तक अपने फार्म में सुधार कर सकेंगे। इस प्रक्रिया को करने के लिए अभ्यर्थी को ₹250 का कलेक्शन चार्ज देना होगा। बता दे कि इस भर्ती में पहले 9 मार्च से 8 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित लिए गए थे। यह भर्ती पहले 9144 पदों पर की गई थी। अब इस भर्ती के लिए रेलवे ने 5 हजार से अधिक पदों पर बंपर हिज़ाफा करके 14298 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment

Join Channel