Southern Railway Vacancy: 10वीं पास के लिए दक्षिण रेलवे में 2438 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Southern Railway Vacancy: 10वीं पास के लिए दक्षिण रेलवे ने 2438 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अप्लाई फॉर्म के लिए लास्ट डेट 12 अगस्त रखा गया है।

Southern Railway Vacancy: 10वीं पास के लिए दक्षिण रेलवे में 2438 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
Southern Railway Vacancy

साउथ रेलवे ने भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके तहत अप्रेंटिसशिप के 2438 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इसमें पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। साउथ रेलवे भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 जुलाई से शुरू हो चुके हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 12 अगस्त रखी गई है।

Southern Railway Bharti Application fee

इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस काटेगोरिएस के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है, तो वही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। सभी कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क ऑनलाइन के माध्यम से भरना होगा।

Southern Railway Bharti Age Limit

इस भर्ती के लिए काटेगोरिएस की कम से कम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिक से अधिक आयु सीमा 24 वर्ष पदों के अनुसार तक रखी गई है, इसमें आयु की गिनती 22 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी अथवा आरक्षित केटेगरी को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

Southern Railway Bharti Educational Qualification

इस भर्ती के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी होनी चाहिए।

Southern Railway Bharti Selection Process

दक्षिण रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चुनाव 10वीं कक्षा और आईटीआई में मिले अंकों की मेरिट के बुनियाद पर किया जाएगा, दोनों को समान महत्ता दिया जाएगा, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और उसके बाद मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर अंतिम सिलेक्शन होगा। 

Southern Railway Bharti Application Process

साउथ रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑफिसियल वेबसाइट से ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लेना है और उसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा।

उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी सही-सही भरना होगा, इसके बाद एक पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे, इसके बाद श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

इस प्रकार से आपका अप्लाई फॉर्म सफलतापूर्वक भर जाएगा। उसके बाद आखिर में भरे हुए आवेदन फॉर्म को जमा कर दें तथा आवेदन फॉर्म का सुरक्षित प्रिंटआउट भी ले लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके।

Southern Railway Vacancy Check

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि22 जुलाई 2024
आवेदन की अंतिम तिथि12 अगस्त 2024
आधिकारिक नोटिफिकेशनडाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदनयहां से करें
सरकारी नौकरियों आवेदनयहां पर देखें
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment

Join Channel